रामदेव से निपटने की तैयारी में जुटी कंपनियां, उड़ाई कई प्रमुख कंपनियों की नींद

पतंजलि ब्रांड के साथ कंज्यूमर प्रोडक्ट्स यानी उपभोक्ता उत्पाद की दुनिया में कदम रखने वाले योगगुरु स्वामी रामदेव ने देश के बड़ी घरेलू सामान उपभोक्ता कंपनियों के शीर्ष प्रबंधकों की नींद उड़ा दी है। 'पतंजलि ब्रांड' कई मामलों में बड़ी कंपनियों के प्राॅडक्ट्स को टक्कर दे रहा है।

प्रमुख बिस्किट निर्माता कंपनी ब्रिटानिया के एमडी वरुण बेरी ने माना कि उन्होंने खुद पतंजलि बिस्किट्स को परखा है। देश की बड़ी एफएमसीजी कंपनियों में शुमार डाबर के मुख्य प्रबंधक सुनील दुग्गल ने भी पतंजलि के प्राॅडक्ट्स को ताकतवर माना है।

हरिद्वार में पतंजलि के 150 एकड़ में बने फूड पार्क का दौरा करने के बाद फ्यूचर ग्रुप के फूड और एफएमसीजी अध्यक्ष देवेंद्र चावला ने भी माना कि फ्यूचर ग्रुप के 'बिग बाजार' और 'फूड बाजार' स्टोर्स में पतंजलि के प्राॅडक्ट्स बड़ी संख्या में बिक रहे हैं।

एक प्रमुख पर्सनल केयर फर्म के प्रमुख ने तो यहां तक कह दिया कि खुद उनके पैरेंट्स पतंजलि के प्राॅडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जबकि उनकी कंपनी भी वैसा ही प्राॅडक्ट बनाती है। उन्होंने कहा, मेरे घर में ही पतंजलि मेरा प्रतिस्पर्धी बना बैठा है। 

उन्होंने बताया, हम देख रहे हैं कि मध्यम ही नहीं, धनाढ्य वर्ग भी पतंजलि के प्राॅडक्ट्स खरीद रहे हैं। पतंजलि के साथ एक फायदा यह है कि ग्राहक इसके प्राॅडक्ट्स को आयुर्वेद की सोच के साथ खरीदते हैं। यह केवल एक प्राॅडक्ट तक सीमित नहीं है। ग्राहक एक साथ सभी जरूरी सामानों की खरीदारी कर लेते हैं। जबकि यह ट्रेंड अन्य एफएमसीजी कंपनियों के साथ मुश्किल ही देखा जाता है।
च्यवनप्राश और शहद जैसे कुछ प्राॅडक्ट्स की बात करें तो पतंजलि का मुकाबला डाबर के साथ है। दुग्गल ने कहा, बाबा रामदेव इस इंडस्ट्री में नए हैं। यही वजह है कि उनके बारे में अनुमान लगाना मुश्किल हो रहा है हालांकि हमें उनसे निपटने का तरीका भी ढूंढ़ना होगा।

Comments

Popular posts from this blog

AAP-Led Delhi Government Now Wants CCTVs in Police Stations

Slumdog Millionnaire' author Vikas Swarup to replace Syed Akbaruddin as MEA spokesperson?

भोपाल में पुलिस ने बच्चों को चड्डी में निकला जुलूस